गैस बनने की होती हैं सिर्फ ये 5 वजह, वीडियो देखिये और हो जाएये सब परेशानियों से दूर !!

पेट में गैस, यह तो एक आम समस्या है जो बिना उम्र देखे किसी को भी हो सकती है. खासकर, ऐसा तब होता है जब आप कुछ गलत आदतों को अपना लेते हैं. जैसे-देर रात तक जागना, लगातर बैठे रहना या फिर गलत खान-पान आदि. इसलिए आपको सबसे पहले अपनी कुछ आदतों और अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

Image result for गैस बनने की होती हैं सिर्फ ये 5 वजह, ऐसे करें दूर

बता दें कि अक्सर लोग गैस्ट्रिक प्रॉब्लम को मामूली समझ कर इग्नोर करते हैं लेकिन इसके कारण भूख कम होना, चेस्ट पेन, सांस लेने में परेशानी या पेट फूलना जैसी प्रॉब्लम होने लगती है. अगर गैस की वजहों के बारे में पता चल जाए तो इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद, जयपुर में आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. सी.आर. यादव बता रहे हैं गैस्ट्रिक प्रॉब्लम होने की 5 वजहों के बारे में और साथ ही ये भी कि कैसे बचा जाए.

देखिये ये ख़ास वीडियो !!

पेट में गैस बनने की 5 वजह !!

  • बैक्टीरिया : पेट में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया का बैलेंस बिगड़ जाने से गैस बनती है.
  • डेयरी प्रोडक्ट्स : उम्र बढ़ने के साथ-साथ डाइजेशन  धीमा होने लगता है. ऐसे में दूध और दूध से बनी तमाम चीज़े ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पाती है और गैस करती है.
  • कब्ज़ : कब्ज़ होने से बॉडी के टॉक्सिन्स ठीक से बाहर नहीं आ पते है और इसी वजह से शरीर में गैस बनने लगती है.

Image result for गैस बनने की होती हैं सिर्फ ये 5 वजह, ऐसे करें दूर

  • एंटीबायोटिक्स : कुछ एंटीबायोटिक्स के साइड इफेक्ट्स से पेट में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया कम हो  जाते है और इससे डाइजेशन ख़राब होता है साथ ही गैस बनती है.
  • जल्दी में खाना : कई बार हम जल्दी में खाने के चक्कर में फ़ूड को ठीक से चबा नहीं पाते है जिस कारण पेट में गैस बनाना लाजमी है.

गैस को दूर करने में सबसे ज्यादा असरदार है ये 5 चीज़े !!

  • सौंफ, इलायची, अदरक, दालचीनी और पुदीना

The post गैस बनने की होती हैं सिर्फ ये 5 वजह, वीडियो देखिये और हो जाएये सब परेशानियों से दूर !! appeared first on Hindutva.

<>

Loading...