पेन किलर लेते हैं तो हो जाए सावधान, दर्द की दवा दे सकती है जीवन भर का दर्द

अक्सर सिर दर्द, पेट दर्द या बदन दर्द को कम करने के लिए हम कुछ ऐसे पेनकिलर्स ले लेते हैं जिनसे हमें कुछ समय के लिए तुरंत आराम मिल सके… अगर आप ऐसा करते हैं तो संभल जाइए क्योंकि पेन किलर दवाइयों का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। दर्द से तुरंत आराम के लिए बिना प्रिस्क्रिप्शन मिलने वाली दवाएं ‘ओवर द काउंटर ड्रग्स’ (ओटीसी) कहलाती हैं जिनकी हल्की डोज से आपको आराम तो मिल जाता है लेकिन हमारी जरा सी चूक से हमें इनका साइड एफेक्ट भी झेलना पड़ सकता है। आज हम आपको पेन किलर दवाइयों के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं.

लिवर के खराब :

पेन किलर दवाइयों से सबसे बड़ा खतरा लिवर के खराब होने का होता है। डॉक्टरों के अनुसार ज्यादा पेन किलर दवाइयां लेने से लिवर पर खराब असर पड़ता है और पेन किलर के एसिटामिनोफेन की वजह से लिवर के डेमेज होने का खतरा बढ़ जाता है।  साथ ही यह  किडनी को भी नुकसान पंहुचाती है।

पेट में अल्सर होने की संभावना-

पेन किलर के अधिक इस्तेमाल से लीवर के साथ साथ आपके पेट में अल्सर की भी समस्या हो सकती है। पेन किलर में मौजूद एसपिरिन के ज्यादा सेवन से पेट में कई दिक्कतें होने लगती है।

प्रेग्नेंट महिलाओं को गर्भपात का डर-

यह प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत खतरनाक है। बताया जाता है कि अगर गर्भावस्था के दौरान पेन किलर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो इससे गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए गर्भवती महिलाओं का पेन किलर दवाइयों से बचना चाहिए।

ब्लड प्रेशर होने का खतरा-

बार-बार पेन किलर लेने से आपको इसका एडिक्शन हो जाता है। फिर आप छोटी-छोटी समस्या होने पर भी पेनकिलर लेने लगते हैं। इससे खून पतला हो जाता है जिससे की खून का थक्का जमना और ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा भी रहता है।

डिप्रेशन का कारण-

पेनकिलर भी आपके डिप्रेशन का कारण हो सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि ओपिओड जैसी पेन किलर का लंबे वक्त तक इस्तेमाल करने से डिप्रेशन हो सकता है। अध्ययन में शामिल लोगों ने 80 से अधिक दिन ओपिओडि खाई और उनका डिप्रेशन का जोखिम 53 प्रतिशत बढ़ गया।

The post पेन किलर लेते हैं तो हो जाए सावधान, दर्द की दवा दे सकती है जीवन भर का दर्द appeared first on Newstrend.

<>

Loading...