सीएम योगी ने यूपी के मदरसों को दिया बड़ा झटका, रोक दी सरकार से मिलने वाली हर सहायता

नई दिल्ली – उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने प्रदेश के मदरसों को बड़ा झटका देते हुए 46 मदरसों को सरकार से मिलने वाली अनुदान राशि पर रोक दी है। आपको बता दें कि प्रदेश के ये मदरसे बनाएं गए नियमों के विपरीत काम कर रहे थे। सरकार से मिलने वाली सहायता राशि में काफी बड़ी गड़बड़ी पाई गयी है।

क्यों रोकी गई 46 मदरसों की सहायता?

First interview of cm yogi

योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए प्रदेश के 46 मदरसों को मिलने वाली सरकारी सहायता पर रोक लगा दी है। आपको बता दें कि योगी आदित्यनाथ ने यह निर्णय जिला अधिकारी, जिला स्कूल निरीक्षक (डीआईओएस) और अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी की जांच रिपोर्ट के आधार पर लिया है। योगी ​सरकार ने सहायता राशि रोके जाने के सवाल पर जांच का हवाला देते हुए कहा कि ये मदरसे तय मानकों पर खरे नहीं उतरे, इसलिए इनको मिलने वाली सहायता राशि रोक दी गई।

 तय मानकों पर खरे नहीं उतरे मदरसे

उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक ​कल्याण विभाग कि रिपोर्ट के मुताबिक, पहले भी ऐसी कई शिकायतें मिली थी कि इन मदरसों में तय मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है। दो महीने पहले इन शिकायतों की जांच कि गई तो उनके खातों में कई गड़बड़ियां पाई गईं। साथ ही कई जगह शिक्षकों को तय से कम राशि दिये जाने की बात भी सामने आई। विभाग के मुताबिक कई मदरसे तय मानकों पर खरे नहीं उतरे और कई जगहों पर केवल कागजों में पढ़ाई हो रही थी। ये सभी मदरसे फैजाबाद, जौनपुर, कानपुर, कुशीनगर, मऊ और कन्नौज के हैं।

सरकार से मदरसों को मिलती है कितनी राशि?   

यूपी सरकार ने 46 मदरसों को दी जाने वाली अनुदान राशि रोक दी है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार 560 मदरसों को अनुदान राशि देती है, जिसमें शिक्षकों की सैलरी और इनके रख रखाव का खर्च शामिल होता है। सरकार को शिकायत मिली थी कि इन मदरसों में शिक्षकों को कम सैलरी दी जाती है, लेकिन हस्ताक्षर ज्यादा सैलरी पर करवाया जाता है। इसके अलावा भी इन मदरसों में कई गड़बड़ियां सामने आई हैं।

The post सीएम योगी ने यूपी के मदरसों को दिया बड़ा झटका, रोक दी सरकार से मिलने वाली हर सहायता appeared first on Newstrend.

<>

Loading...