पुरुषों के लिए चुनौती बना इस महिला क्रिकेटर का रिकॉर्ड, लगाया सबसे तेज शतक

NEW DELHI : यूं तो क्रिकेट में लगातार कोई न कोई रिकॉर्ड बनते हैं, टूटते हैं। लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड भी है जो पुरुष क्रिकेटर्स के लिए आज भी बड़ी चुनौती है।

7 साल पहले 2010 में वेस्टइंडीज की डिएंड्रा डॉटिन ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में इतिहास रचा था। उन्होंने 38 गेंदों में शतक पूरा किया था। जबकि पुरुष टी-20 इंटरनेशनल 45 गेंदों में शतक पूरा करने का रिकॉर्ड है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड टी-20 के मुकाबले के दौरान सेंट किट्स में डॉटिन ने 45 गेंदों में 112 रनों की जबरदस्त पारी खेली। जो टी-20 इंटरनेशनल में किसी महिला का पहला शतक था। तब 18 वर्ष की डॉटिन ने अपने अंतिम पचास रन केवल 13 गेंदों में पूरे किए। उन्होंने शतकीय पारी के दौरान 9 छक्के और 7 चौके लगाए थे। जिसकी बदौलत इंडीज ने टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की। हालांकि सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर कैरेबियाई चुनौती खत्म हो गई थी।

पुरुष टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में द. अफ्रीका के रिचर्ड लेवी ने 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में 45 गेंदों में शतक पूरा किया था। जबकि भारत की ओर से यह रिकॉर्ड लोकेश राहुल के नाम है। उन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध 46 गेंदों में फ्लोरिडा में सेंचुरी पूरी की थी।

टी-20 क्रिकेट की बात करें, तो सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। उन्होंने आईपीएल-2013 में 30 गेंदों में शतक पूरा किया था।


हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें<>

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *