रात को बिना कपड़ों के सोने के होते हैं 5 ग़ज़ब फ़ायदे, जानकार हो जायेंगे हैरान..

रात को अक्सर लोग कपड़े पहन कर ही सोते हैं. पर क्या आपको पता है बिना कपड़ों के सोने के महत्वपूर्ण फ़ायदे भी हो सकते हैं? यह सुनने में थोड़ा अजीब ज़रूर लगता है पर है सच. लेकिन बिना कपड़ों के सोना अधिकतर मुमकिन नही हो पाता. खासकर तब, जब बच्चे भी आपके साथ सोते हों. पर जिनको भी मौका मिलता है उन्हें यह एक बार ज़रूर ट्राई करना चाहिए. तो आईये बात करते हैं बिना कपड़ों के सोने के 5 फ़ायदों के बारे में.

बिना कपड़ों के सोने के 5 फायदे :

  • स्टडीज़ की मानें तो रात को सोते समय कितने भी आरामदायक कपड़े पहनने के बाद वह कम्फर्ट नहीं मिल पाता जैसा की आप चाहते हैं. अगर आपको गहरी और अच्छी नींद चाहिए तो उसके लिए ठंडे माहौल की आवश्यकता होती है. कपड़ों से और ऊपर लेने वाले चादर या कंबल से शरीर का तापमान बढ़ जाता है. तापमान के बढ़ने से प्रॉपर स्लीप वाला माहौल नही बन पाता.

  • अक्सर जब लोग नहाने जाते हैं तभी अपने शरीर से कपड़ों को अलग करते हैं. जैसा की सब जानते हैं हमारी त्वचा भी सांस लेती है. पर औरतों के लिए यह सिचुएशन और ख़राब हो जाती है. अंडरगारमेंट्स स्किन इन्फेक्शन के खतरे को बढ़ा देते हैं पर न्यूड सोने से यह ख़तरा खत्म हो जाता है. इतना ही नही, बिना कपड़ों के सोने पर आपको अच्छा भी महसूस होता है.
  • पार्टनर की बाहों में तो हर कोई रिलैक्स होता है पर न्यूड सोने से आपकी दिन भर की थकान भी दूर हो जाती है. इतना ही नही, आप तनावमुक्त भी महसूस करते हैं और ब्लड प्रेशर भी नार्मल बना रहता है.

  • अगर आप अपने पार्टनर के साथ नेकेड सोयेंगे तो आपको नज़दीकी का एहसास होगा और रिश्ता भी मजबूत बना रहेगा. पिछले साल ब्रिटेन में किये गए एक अध्ययन के अनुसार जो कपल न्यूड होकर सोते हैं वह अपने रिलेशन में बाकियों की तुलना में ज़्यादा खुश और संतुष्ट रहते हैं.
  • नींद अगर अच्छी ना हो तो तनाव बना रहता है. शोध में बताया गया है कि टेंशन की वजह से लोग जंक फूड का सेवन अधिक करने लग जाते हैं. अच्छी और रिलैक्स्ड नींद लेने पर ग्रोथ लेवल बढ़ता है और स्ट्रेस लेवल कोलेस्ट्रॉल कम होता है. सुबह के वक़्त व्यक्ति के कोलेस्ट्रॉल लेवल में बढ़ोत्तरी आती है और आपको अपना दिन शुरू करने के लिए उर्जा मिलती है. लेकिन अगर
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *